Monday, April 1, 2019


जानिए बी ए क्या होता है।?


B A kya hai

B A भारत का सबसे ज्यादा ग्रेजुएशन करने वाले कोर्सो में से एक है इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट है। 12वीं पूरा होने के बाद ज्यादातर लोग B A में प्रवेश लेते हैं इसमें ज्यादातर लड़कियां इस कोर्स करती हैं।
यह देश का देश के लगभग सभी विश्वविद्यालय एवम ग्रेजुएशन कॉलेज में उपलब्ध है यह 3 साल का कोर्स होता है। इसमें ज्यादातर लोग इसलिए जाते हैं क्योंकि यह आसान कोर्स में से एक माना जाता है जो विद्यार्थी एक 11 वीं एवं 12 वीं में आर्ट से किए रहते हैं।
उनके लिए तो और भी आसान हो जाता है। बी ए में आप किसी भी सब्जेक्ट को सिलेक्ट करके आप उसकी पढ़ाई कर सकते हैं जैसे-इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी एवं हिंदी इत्यादि से।
इसमें आपको रेगुलर एवं प्राइवेट दोनों का ऑप्शन मिलता है इसमें से आप कोई भी कर सकते हैं सबसे बड़ी बात तो बी ए की फीस कितनी कम होती है कि कोई भी व्यक्ति को आसानी से चुका सकता है।
लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बी ए कर रहे हैं तो थोड़ा ज्यादा फीस लगता है मिलाजुला कर अगर आपको ग्रेजुएशन डिग्री चाहिए तो आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

बी ए करने के फायदे:-

  • बी ए एक ऐसा कोर्स है जिसमें असफल होने की संभावना कम होती है लगभग सभी लोग बी ए में सफल हो ही जाते हैं।
  • SSC , P O के लिए आप ग्रेजुएशन के रूप में बी ए कर सकते हैं।
  • सिविल जैसे क्षेत्रों में जाने के लिए ग्रेजुएशन के रूप में बी ए करना काफी फायदेमंद होता है सिविल में जाने के लिए ज्यादातर लोग ग्रेजुएशन के लिए बी ए ही किए रहते हैं।
  • अगर आप एक टीचर बनना चाहते हैं तो आप BA कंप्लीट करने के बाद बी एड में एडमिशन ले सकते हैं।
  • अगर आप ग्रेजुएशन डिग्री के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इससे सम्बन्धित अगर आपका कोई और समस्या हो तो आप कमेंट द्वारा पूछ सकते है।

No comments:

Post a Comment

कृषि वैज्ञानिक (Agricultural Scientist) कैसे बने ?

कृषि वैज्ञानिक (Agricultural Scientist) कैसे बने Agricultural Scientist  कैसे बने ? भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहाँ पर अधिकांश लोग...